पाई नेटवर्क में KYC कैसें करें ? How to do KYC in PI Network?

आप में से जो भी पाई नेटवर्क कर रहा है उसके लिए यह जानना अति आवश्यक है कि पाई नेटवर्क में KYC कैसे होती हैं। हम आपको आज इस विषय पर इस ब्लॉग के माध्यम से सम्पूर्ण जानकरी देगें । पाई नेटवर्क में KYC से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि आखिर KYC होती क्या हैं तत्पश्चात हम अपने विषय पर आते हैं ।

KYC क्या हैं और KYC क्यूँ जरूरी है ?

दोस्तों KYC की Full Form होती है – Know Your Customer (ग्राहक की पहचान ) मतलब यह कि जिस कंपनी के आप सदस्य या ग्राहक हैं वह आपको किस दस्तावेज के आधार पर आपको जानती है ताकि जरूरत पड़ने पर वह यह जान सके कि आप वही है जिसकी जानकरी सदस्य या ग्राहक के रूप में उनके पास आयी थी ।

उदाहरण के तौर पर आप के बैंक के खाते में कितने पैसे हैं इस बात की जानकरी मैं नहीं ले सकता क्यूंकि यदि मैं बैंक से यह बात पूछुंगा तो आपका खाता नंबर डालते ही वह आपकी KYC में दी गयी फोटो का मिलान करेंगे और मिलान ना होने पर मुझें मना कर देगें । 

जब से KYC की प्रक्रिया बैंक या डाकघर में खाता खोलने, बीमा करवाने, बैंक में लॉकर खोलने, म्युचुअल फण्ड में निवेश हेतु, MNCs आदि कम्पिनयों में होने लगा है तब से कई प्रकार की अवैधानिक घटनाओं पर सेंध लग गयी हैं । और सही बात तो यह है कि जो कंपनी KYC करवाती वह कंपनी ही भरोसेमंद कंपनियां हुआ करती हैं ।

KYC के लिए आमतौर पर आपकी हाल की रंगीन पासपोर्ट साइज़ फोटों, आइडेंटिटी प्रूफ – सरकार द्वारा मान्य प्राप्त पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड / वाहन चालक कार्ड – DL / पासपोर्ट / पेन कार्ड आदि और एड्रेस प्रूफ – सरकार द्वारा मान्य प्राप्त आपके निवास स्थान का दस्तवेज लगता – हैं । वैसे आधार कार्ड, वाहन चालक कार्ड – DL और पासपोर्ट पहचान पत्र एवं निवास स्थान के प्रमाण पत्र दोनों में काम जाते हैं ।

पाई नेटवर्क में KYC कैसे करें ?

पाई नेटवर्क में KYC करने के लिए KYC वेरफिकेशन का एक नोटिफिकेशन आता है जोकि कुछ समय के लिए होता है । लेकिन हम चाहे तो अपनी KYC की आधी से ज्यादा प्रक्रिया पहले ही पूर्ण कर रख सकते हैं ताकि नोटिफिकेशन आने पर कुछ ही समय में पाई नेटवर्क की बाकी प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाय और उस वक़्त, समय की बचत हो सके । तो जानते हैं KYC वेरफिकेशन के नोटिफिकेशन आने से पहले और बाद की वो कौन सी प्रक्रिया है ।

पाई नेटवर्क में KYC वेरफिकेशन के नोटिफिकेशन आने से पहले की प्रक्रिया –

Step 1 : सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके YOTI App को इनस्टॉल करेगें ।
Step 2 : Yoti App को खोलें और Create My Yoti क्लिक करें
Step 3 : Country Name और Date of Birth  डालें फिर Continue – Continue करें ।।

Step 4 : Get Start पर क्लिक करके अपना फोन नंबर और अपने  देश का कोड डाले जैसे भारत का कोड (+91) और (9123456789) । यह ध्यान रहे कि वही मोबाइल नंबर डालें जो आपने पाई नेटवर्क में दिया था । यह डालने के बाद आपके पास एक OTP आया होगा वह OTP डालें ।

Step 5 : तत्पश्चात एक पिन बनाना होगा उसके बाद स्क्रीन पर आये आदेश अनुसार अपनी फोटो खींचे । फिर Continue पर क्लिक करें । Welcome की स्क्रीन आने पर Create Recovery Option को  Cancel कर दें ।

Step 6 : तत्पश्चात एक पिन बनाना होगा उसके बाद स्क्रीन पर आये आदेश अनुसार अपनी फोटो खींचे । फॉर Continue पर क्लिक करें । उसके बाद आप के सामने Yoti App का मुख्य पेज दिखाई देगा । उसके बाद फिर से फोटो Add का ऑप्शन आएगा उसमें जाकर अपना फोटो Add कर दें । फोटो add करने के बाद दूसरे ऑप्शन जिसका नाम ID Document के नीचे आपको Add your First ID Document लिखा दिखाई देगा । उसके नीचे ADD और Later होगा । आप Add को क्लिक करके Start Scan पर क्लिक करें । फिर अपनी Country चुनें । यदि आप भारत चुनते है तो आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे पहला पासपोर्ट और दूसरा आधार कार्ड । हम आपको यहां आधार कार्ड से वेरिफिकेशन करना बता रहें हैं । ठीक उसी प्रकार से पासपोर्ट के लिए भी होगा । आप आधार  वाला ऑप्शन चुन लें ।

Step 7 : फिर आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे । Upload आधार कार्ड और Scan  आधार कार्ड । आप Upload आधार कार्ड वाला ऑप्शन चुन लें । फिर आप Upload Aadhar File पर क्लिक कर के Go to UIDAI.Gov.in पर क्लिक करें । इस वेबसाइट से आप अपना आधार नंबर डाल कर Send OTP पर क्लिक करें । यह OTP आपके उस नंबर पर ही जाएगा जिस नंबर पर आपका आधार कार्ड रजिस्टर्ड  है।  (यदि ऐसा नहीं है तो पहले अपने सही नंबर को आधार कार्ड से आधार कार्ड सुधार केंद्र पर जाकर अपडेट करा लें । सुधार होने के बाद, फिर से यह  प्रक्रिया दुबारा से करें |) OTP डालने के बाद एक शेयर कोड बनाना होगा । शेयर कोड बनाने के बाद डाउनलोड पर क्लिक करें ।

Step 8 : तत्पश्चात, Yoti App दुबारा खोलें Continue पर क्लिक करके Upload आधार कार्ड पर  क्लिक करें और जो फाइल डाउनलोड की थी उसको अपलोड कर दें । फिर वह शेयर कोड माँगे तो अपना शेयर कोड डाल दें जोकि पिछले step में बनाया था । फिर Open File क्लिक करके continue पर क्लिक करें ।  फिर अपना वह नंबर भी दें जोकि आधार कार्ड में दर्ज हैं । जब वह verify हो जायेगा तब अपनी Details को Review करके Continue पर क्लिक करें फिर कुछ समय में ही आपका आधार कार्ड Review हो जायेगा । Review होने के बाद आपका वह काम हो गया जोकि पाई नेटवर्क में KYC वेरफिकेशन के नोटिफिकेशन आने से पहले का था ।

पाई नेटवर्क में KYC वेरफिकेशन के नोटिफिकेशन आने के बाद की प्रक्रिया –

जिस दिन भी आपके पास पाई नेटवर्क में KYC वेरफिकेशन का नोटिफिकेशन आये तो पहले ऊपर दिए गए सभी Steps करें और यदि पहले से कर रखें है तो नीचे बातये गए निर्देशों को फॉलो करें –

Step : पाई एप्प खोलें और प्रोफाइल में जाए फिर Identity Verification (KYC) के सामने Start का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें और फिर Verify Yoti पर क्लिक करें कुछ ही देर में वह आपकी KYC Yoti App से उठा लेगा उसके बाद आप फिर अपनी सभी Missing डिटेल्स भरें कर Send पर क्लिक करें । ऐसा करते ही आपकी पाई KYC पूर्ण हो जाएगी ।

We'd love to hear from you !
error: Content is protected !!