पाई नेटवर्क क्या हैं और पाई कैसे कमाया जा सकता हैं ? What is PI Network and How to Earn PI ?

जैसे-जैसे दुनिया तेजी से डिजिटल हो रही है, क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पैसे के विकास में एक अगला प्राकृतिक कदम है । पाई रोजमर्रा के लोगों के लिए पहली डिजिटल मुद्रा है, जो दुनिया भर में क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने के लिए एक प्रमुख कदम का प्रतिनिधित्व करती है । ऐसे में क्या आप जानना चाहेगें कि PI Network क्या है ? अगर हाँ, तो आप सही ब्लॉग पढ़ रहें ।  

पाई नेटवर्क (PI Network) का जन्म – Birth of PI Network :

पाई नेटवर्क का जन्म Stanford University California के तीन महान लोगों के एक समूह द्वारा 14 मार्च, 2019 में हुआ था । जिनका परिचय इस प्रकार है – मानवविज्ञानी डा० चेंग्दियाओ फैन, कंप्यूटर वैज्ञानिक डा० निकोलस कोक्कालिस और व्यापार प्रमुख विंसेंट मैकफिलिप । 

पाई नेटवर्क क्या है – What is PI Network ?

पाई नेटवर्क एक स्मार्टफोन-केंद्रित नई क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency which means Virtual / Digital Currency) है । पाई नेटवर्क को हम क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल मनी का एक नया रूप भी कह सकते हैं जो सरकारों या बैंकों के बजाय एक समुदाय द्वारा बनाया और सुरक्षित किया गया है ।

पाई कैसे कमायें – How to earn PI ?

आप पाई के समुदाय से जुड़कर और समुदाय को बढ़कर अपना सरल योगदान देते हुए पाई कमा सकते हैं । जितना अधिक आप योगदान करते हैं, उतना ही पाई आप कमाते हैं ।

पाई कमाना शुरू करने के लिए, पाई समुदाय से मिले लिंक द्वारा अपना पंजीकरण मोबाइल (पाई ऐप) में करना होता हैं । हर 24 घंटे में पाई ऐप को एक बार खोलना अनिवार्य है और ऐप में दिए गए बिजली के चिन्ह का बटन दबाकर माइनिंग (Mining / Earning) शुरू करनी होती हैं ।

उसके बाद आप अपने विश्वस्त मित्रों और परिवार को आमंत्रित करके अपनी प्रति घंटा पाई की कमाई की दर को बढ़ा सकते हैं । जॉइनिंग के 3 दिनों के बाद, आप अपने सुरक्षा घेरे (Security Circle) का निर्माण करके अपनी कमाई को और अधिक बढ़ा सकते हैं, जो नेटवर्क की सुरक्षा में योगदान देता है। ध्यान रखें, नेटवर्क के पहले सदस्य उन लोगों की तुलना में उच्च दर पर होते हैं जो उनके बाद आते हैं ।

पाई का लिंक कैसे प्राप्त करें – How to get PI Link ?

आपकी सुविधा के लिए हम आपको एक उचित लिंक प्रदान कर रहें हैं ।  नीचे दिए गए निर्देशानुसार आप पाई ऐप डाउनलोड कर माइनिंग शुरू कर सकते हैं ।

स्टेप – 01. : सबसे पहले इस लिंक – http://minepi.com/ravimain पर क्लिक करें ।

स्टेप – 02. : नई विंडो पर पाई ऐप डाउनलोड का ऑप्शन आएगा । ऐप डाउनलोड   करें । 

स्टेप – 03. : ऐप डाउनलोड होने के बाद ऐप को खोले और अपना रजिस्ट्रेशन फेसबुक से करें । और भी माध्यम हैं लेकिन हमारा अनुभव बाकी की सलाह नहीं देता । 

स्टेप – 04. : उसके बाद कुछ डिटेल्स जो आप से सम्बंधित होगी वह डालकर आगे बढ़े और इनवायटी (पाई समुदाय का सदस्य) का कोड डालें जो यहां पर ravimain हैं । उसके बाद पाई ऐप का मुख्य पेज खुलेगा । Next – Next दबाकर आगे बढ़े । फिर सीधे हाथ की तरफ एक बिजली के निशान जैसा चिन्ह होगा उसे दबाकर माइनिंग चालू करें । बाकी जानकारी हेतु यह ब्लॉग पूरा पढ़ें ।

एक पाई का मूल्य क्या होगा – What will be the value of one PI ?

आज पाई 2008 के Bitcoin के समान लगभग 0 ₹ / डॉलर / यूरो आदि है । पाई का मूल्य नेटवर्क के अन्य सदस्यों द्वारा दिए गए समय, ध्यान, सेवाओं आदि द्वारा तय किया जायगा । जिस प्रकार आज 2008 के Bitcoin का मूल्य शून्य (0) से भारतीय मुद्रा में ₹ 7,79,918.27 पहुँच गया हैं ठीक उसी प्रकार इसके बारे में अनुमान लगाना कठिन हैं ।   

पाई रोल क्या है – What is PI Role ?

पाई  रोल चार भागों में बटा गया है जोकि निम्न  प्रकार है :

  1. पायनियर (Pioneer) – इसमें उपयोगकर्ता को शुरू के 3 दिन लगातार अपने मोबाइल में पाई ऐप एक्टिव रखना होता है । डाटा और मोबाइल बंद नहीं होना चाहिए और 24 घंटे में एक बार ऐप खोलें ।
  2. कंट्रीब्यूटर (Contributor) – 3 दिनों के बाद, आपको ऐप में सुरक्षा सर्कल का आइकन दिखेगा । जिसे आप क्लिक कर आदेश का पालन करें । एक कंट्रीब्यूटर बनने के लिए,  3-5 लोगों को जोड़ना होता है ।
  3. एम्बेसडर (Ambassador) – नए सदस्य आपके निमंत्रण कोड का उपयोग करके आपकी टीम में शामिल होते हैं । जब वे सक्रिय रूप से माइनिंग करते हैं, तो टीम का प्रत्येक सदस्य आपकी कमाई में 25% की बढ़ोतरी प्रदान करता है। एक नया सदस्य केवल अपने निमंत्रणकर्ता की टीम में जोड़ा जा सकता है, क्योंकि प्रत्येक सदस्य केवल एक निमंत्रणकर्ता के निमंत्रण कोड का उपयोग करने के बाद पाई में शामिल होता है।
  4. नोड (Node) – पाई ऐप में यह रोल अभी किसी के लिए खुला नहीं है । जल्द ही आने की संभावना है ।

पाई का इस्तेमाल कैसे होगा – How will PI be used ?

अनुमान है कि पाई का इस्तेमाल भी बाकी क्रिप्टोकरेंसी की तरह सामान और सेवाएं खरीदने या लाभ के लिए व्यापार करने में होगा । जैसे किसी भी मुद्रा का उपयोग किया जाता है । अन्य मुद्राओं के विपरीत, यह एक डिजिटल मुद्रा हैं और सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन प्रदान करने के लिए क्रिप्टोग्राफी की तरह उपयोग होगी ।

पाई की विशेषताएं – PI Features :

आज की तारिक में इसके विश्वभर में 8 मिलियन (80 लाख) से ज्यादा उपयोगकर्ता हो चुके हैं । यह एक ऐसा एंड्राइड ऐप है जो कम से कम मोबाइल की बैटरी और इंटरनेट डाटा की खपत करता है । आप रोजाना अपने दिन की शुरुआत पाई (PI) को एकत्रित करने में कर सकते हैं ।

आप पाई के भरोसेमंद नेटवर्क को बढ़ाकर पाई कमा सकते हैं । जबकि अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी (जैसे बिटकॉइन) रोजमर्रा के लोगों के उपयोग के लिए बहुत कठिन है । पाई आपकी हथेली में क्रिप्टोक्यूरेंसी की शक्ति प्रदान करता है ।

क्या पाई एक जालसाज़ी तो नहीं – Is the PI Fake ?

पाई की मुख्य टीम दो स्टैनफोर्ड पीएचडी और एक स्टैनफोर्ड एमबीए के नेतृत्व में है, जिनमें से सभी ने स्टैनफोर्ड के ब्लॉकचेन समुदाय के निर्माण में मदद की थी । हम गारंटी नहीं दे सकते कि परियोजना सफल होगी या नहीं । हालांकि, यह नेटवर्क ईमानदारी के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हुए, अपने सपनों को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत करने का वादा करता हैं । आप एप्लिकेशन के मुख्य मेनू में “कोर टीम” पृष्ठ में जाकर इनके बारे में अधिक जान सकते हैं ।

We'd love to hear from you !
error: Content is protected !!